adhar card pe mobile number Kaise link kare|aadhar card meaning in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Hindi-Marathi Meaning में। क्या आपको पता है adhar card pe mobile number kaise link करे नहीं तो कोई बात नहीं, आज के इस लेख में हम देखेंगे की इसके लिए क्या प्रक्रिया है और उसी के साथ जुड़े कुछ महत्व के मुद्दे भी इस लेख में हम देखेंगे तो आपसे एक विनती है की आप यह लेख पूरा पढ़े।

यदि आप आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर (Link) करने का तरीका खोज रहे हैं तो आप सही लेख पर हैं। आजकल, दी जाने वाली कई सेवाओं के लिए आधार (OTP) ओटीपी-आधारित प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से होता है। अगर आप मोबाइल नंबर लिंक नहीं कर पा रहे हैं तो आप OTP वाला ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

इसलिए भारत सरकार के नियमों के अनुसार, आधार कार्ड को देश में पहचान के प्रमाण के रूप में बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों के साथ अपने आधार कार्ड को लिंक करना महत्वपूर्ण है। तो आपसे भी एक विनती है की आप भी जल्द से जल्द आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करवा ले।

देखिये यहाँ aadhar card me mobile number kaise change kare

अगर आपके पास पुराना मोबाइल नंबर है तो आप अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन बदल सकते हैं। नहीं तो आपको किसी भी आधार सेंटर में जाकर बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कर अपना मोबाइल नंबर चेक करना होगा। मोबाइल नंबर बदलने के दो तरीके हैं।

ऑफलाइन तरीका

  1. आजकल आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करना ऑनलाइन नहीं किया जा सकता है;  इसलिए यदि आप मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते हैं तो आपको निकटतम अधिकृत केंद्र का पता लगाना होगा और बायोमेट्रिक सत्यापन (verification) के लिए जाना होगा
  2. अपने शहर के किसी भी नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाएं। आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट या गूगल मैप पर भी निकटतम का पता लगा सकते हैं।
  3. आपको अपने अनुरोध (Mobile number updation) के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने की आवश्यकता है या आगमन पर अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में मौजूद ऑपरेटर या अधिकारी से अनुरोध करने का प्रयास करें।
  4. आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए, नया नंबर जोड़ने या पहले से मौजूद एक को अपडेट करने के लिए दस्तावेजों की कोई आवश्यकता नहीं है।
  5. ऑपरेटर से एक फॉर्म प्राप्त करें और फॉर्म को सही ढंग से भरें; इसे केंद्र में संबंधित व्यक्ति (ऑपरेटर) को जमा करें और फॉर्म पर मोबाइल नंबर अपडेशन के बारे में उल्लेख करे, और ध्यान से अपना मोबाइल नंबर लिखे।
  6. तो अंत में आपको बस इतना ध्यान रखना है की आपको इस प्रकिर्या का ₹ 50 का शुल्क लगाया जाता है। लिंकिंग प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के लिए यह शुल्क आधार केंद्र पर मौजूद अधिकृत ऑपरेटर को जमा करना होगा, और इसके साथ आपकी यह प्रक्रिया समाप्त हो जाती है।
  7. आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने में 10-15 दिन लगेंगे।

aadhar card meaning in hindi | adhar card pe mobile number

तो दोस्तों, aadhar card meaning in hindi का मतलब हिंदी में आधार कार्ड ही है और वह आधार कार्ड आपके विवरण के साथ आपकी तस्वीर और भारत सरकार की ओर से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी 12 अंकों की व्यक्तिगत पहचान संख्या के अलावा और कुछ नहीं है।

आप इस आधार कार्ड को पहचान और पते के प्रमाण के रूप में भारत में कहीं भी ले जा सकते हैं।

Conclusion on aadhar card me mobile number kaise change kare

तो दोस्तों, आज के इस लेख में हमने देखा की adhar card pe mobile number Kaise link kare कैसे करते है और उसी के साथ aadhar card meaning in hindi उससे जुड़े कुछ मुद्दे जैसे भी इस लेख में देखे। आपसे एक विनती है की आपके परिवार के लोगो के साथ ये जरूर शेयर करे जिससे आपके लोगो को मदत हो।

धन्यवाद।

You may also like to read this

You may also like to read

3 thoughts on “adhar card pe mobile number Kaise link kare|aadhar card meaning in hindi”

Leave a Comment