CET exam information in Hindi |सीईटी क्या है in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है Hindi-Marathi Meaning  में, क्या आपको पता है CET Exam के बारे में पता है ? नहीं तो कोई बात नहीं। इस लेख में हम देखेंगे CET exam information in Hindi जिससे आपको समझने में आसानी हो और आप अपने करियर का सही चुनाव कर सके।

12 वीं कक्षा के बाद, छात्र अपने करियर की योजना बनाते हैं और अपने सपनों के करियर को प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। कुछ छात्र मेडिकल क्षेत्र को पसंद करते हैं जबकि कुछ लोग बैंकिंग क्षेत्र में काम करना चाहते हैं, इसलिए वे स्नातक के साथ वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी करते हैं। लेकिन कई छात्र इंजीनियरिंग करना चाहते हैं।

CET exam information in hindi | CET परीक्षा की जानकारी हिंदी में

MHT CET (या महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट) एक सामान्य राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है, जो अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग, फार्मेसी और कृषि पाठ्यक्रमों जैसे बी टेक (bachelor in technology), बी.ई (bachelor in engineering) फार्मा डी, और बी फार्मा में प्रवेश के लिए हर साल स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल, महाराष्ट्र सरकार द्वारा आयोजित की जाती है।

सीईटी क्या है in hindi

Common Entrance Test (CET) भारत के विभिन्न राज्यों में पेशेवर कॉलेजों में मेडिकल, डेंटल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रथम वर्ष या पूर्णकालिक पाठ्यक्रमों के पहले सेमेस्टर में छात्रों के प्रवेश के उद्देश्य से आयोजित एक प्रतियोगी परीक्षा है।

पीसीएम और पीसीबी समूहों के लिए हर साल ऑनलाइन मोड (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) द्वारा महाराष्ट्र के साथ-साथ महाराष्ट्र राज्य के बाहर विभिन्न केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाती है।

आईआईटी जेईई राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और सीईटी इंजीनियरिंग कार्यक्रम में प्रवेश के लिए राज्य स्तरीय परीक्षा है। यदि आप IIT, NIT, IIIT और GFTI में इंजीनियरिंग प्रोग्राम में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आप IIT JEE प्रवेश परीक्षा के लिए जा सकते हैं और यदि आप राज्य स्तर के कॉलेजों में रुचि रखते हैं तो आप CET के लिए जा सकते हैं।

क्या CET परीक्षा आसान है?

परीक्षा का कठिनाई स्तर आसान से मध्यम है। अधिक कठिन प्रश्न नहीं होते हैं, और सभी पाली या स्लॉट में 60% प्रश्न पत्र आसान होते हैं। आसान विषय: गणित सभी पालियों में सबसे आसान विषय है जबकि भौतिकी आसान से मध्यम है।

MHT CET में तीन पेपर होते हैं, 1 गणित का पेपर (100 अंक), 2 फिजिक्स और केमिस्ट्री का पेपर (100 अंक), और 3 बायोलॉजी (जीवविज्ञान) का पेपर (100 अंक)। इंजीनियरिंग कोर्स (PCM ग्रुप) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को पेपर 1 और 2 में शामिल होता है, जबकि फार्मेसी कोर्स (PCB ग्रुप) के लिए आवेदन करने वालों को पेपर 2 और 3 में शामिल होना होता है।

Is CET Exam same as NEET Exam? | क्या सीईटी परीक्षा एनईईटी परीक्षा के समान है?

एनईईटी परीक्षा एमबीबीएस करने के लिए मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए है और एमएचटी सीईटी परीक्षा इंजीनियरिंग और फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए है, लेकिन एमबीबीएस के लिए नहीं।

इसलिए यदि आप परीक्षा तिथियों की जांच करना चाहते हैं तो आपको एमएचटी सीईटी 2022 की आधिकारिक वेबसाइट यानी mahacet.org पर जाना चाहिए।

CET में पासिंग मार्क्स कितने होते हैं?

एक उम्मीदवार को कम से कम 45% अंकों के साथ PCM/PGB के साथ 12वीं पास होना चाहिए

How to apply for CET exam information in Hindi | CET का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे?

आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन मोड में उपलब्ध हैं। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निर्धारित तिथियों के भीतर फॉर्म भरना था। एमएचटी सीईटी आवेदन पत्र भरने की पूरी चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है।

  • आधिकारिक वेबसाइट खोलें
  • “MHT CET पर पंजीकरण (Registration)” पर क्लिक करें
  • आवश्यक जानकारी भरें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • पंजीकरण के बाद, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरने के लिए पुनर्निर्देशित किया जाएगा। सभी आवश्यक विवरण भरें और आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • एमएचटी सीईटी फॉर्म के लिए आवश्यक निर्दिष्ट आकार और अन्य दस्तावेजों में फोटो, हस्ताक्षर और आईडी प्रमाण की स्कैन की गई छवियों को अपलोड करें
  • शुल्क के भुगतान से पहले उम्मीदवार को अपने फॉर्म विवरण की समीक्षा करनी चाहिए; एक बार भुगतान हो जाने के बाद विवरण संपादन के लिए उपलब्ध नहीं होगा।
  • एक बार भुगतान किया गया शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं किया जाएगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • आवेदन शुल्क के सफल भुगतान के बाद आवेदन पत्र स्वचालित रूप से जमा हो जाएगा।
  • उम्मीदवारों को अपना भरा हुआ आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा और उसका एक प्रिंटआउट लेना होगा।
  • यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने तक अपने फॉर्म सुरक्षित रखें।

Conclusion on CET exam information in hindi

तो दोस्तों, आज के इस लेख में हमने देखा की CET exam information in hindi, और उसी के साथ उससे जुड़े कुछ महत्वूर्ण मुद्दे भी देखे जैसे की CET परीक्षा की जानकारी हिंदी में, सीईटी क्या है in हिंदी, क्या CET परीक्षा आसान है?, क्या सीईटी परीक्षा एनईईटी परीक्षा के समान है?, CET में पासिंग मार्क्स कितने होते हैं?, CET का एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरे? ये सब मुद्दे देखे जिससे आपको समझने होगी।

आपको यह लेख आपके बच्चो के साथ करने में मदत करे जिससे उन CET के परीक्षा के बारे में पता चले।
धन्यवाद।

Leave a Comment