May your life be filled with colors meaning in hindi

नमस्ते दोस्तों, आपका स्वागत है Hindi-Marathi Meaning में, अगर आप may your life be filled with colors meaning in Hindi की खोज कर रहे है तो आप सही लेख पर है। इस लेख में हम होली इसका मतलब और साथी में उससे जुड़े कुछ अन्य मुद्दे भी देखेंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो।

इसलिए हर भारतीय को साल के इस सबसे रंगारंग त्योहार यानी होली का इंतजार रहता है। होली गर्मियों के आगमन, सर्दियों के अंत, प्यार के खिलने का जश्न मनाती है और कई लोगों के लिए, यह दूसरों से मिलने, खेलने और हंसने, भूलने और माफ करने और टूटे रिश्तों की मरम्मत करने का उत्सव का दिन है।

What is the meaning of May your life be filled with colors in Hindi?

तो दोस्तों, May your life be filled with colors का मतलब है आपका जीवन रंगों से भर जाए यह होता है।

प्राचीन समय में जब लोग होली खेलते थे तो उनके द्वारा प्रयोग किए जाने वाले रंग नीम, हल्दी, बिल्व, पलाश (आदि) जैसे पौधों से बनाए जाते थे। इन प्राकृतिक स्रोतों से बने रंग के पाउडर को चंचलता से डालने और फेंकने से मानव शरीर पर उपचारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए रंगों से खेली गई होली और एक-दूसरे की खुशी की कामना की।

हम रंगों से होली क्यों मनाते हैं? | May your life be filled with colors

May your life be filled with colors meaning in hindi 1

वह बुराई पर अच्छाई की जीत थी और आज भी हम इसे जोश और उत्साह के साथ मनाते हैं।

अगली सुबह रंगों का एक खेल तैयार होता है, जहां हर परिवार और दोस्त खेलते हैं, एक-दूसरे का पीछा करते हैं और सूखे पाउडर से रंगते हैं और एक-दूसरे पर रंग के गुब्बारे फेंकते हैं, हंसते हैं और चिट-चैट करते हैं, फिर नाश्ता करते हैं।
इसलिए होली को यह नाम रंगो का त्यौहार दिया गया है। यह त्योहार अच्छाई की बुराई पर की जीत का प्रतीक है।

झिलमिल होली के रंग सावधानी से पाउडर बनाये जाते हैं, जो पूरी तरह से प्राकृतिक मूल्यों से भरे हुए हैं। कठोर रासायनिक रंगों के विपरीत, ये रंग त्वचा या आंखों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं और वास्तव में ऐसे अवयवों से बने होते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं! तो हर कोई सच्चे पारंपरिक तरीके से रंगों का त्योहार मना सकता है।

होली का इतिहास | May your life be filled with colors

यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, जब राक्षस राजा हिरण्यकश्यप (राक्षस कबीले असुरों के राजा) ने शासन किया और उनके पुत्र प्रहलाद जो विष्णु के सच्चे भक्त हैं।

इस राक्षस राजा हिरण्यकश्यप ने एक वरदान अर्जित किया जिससे उसे 5 विशेष शक्तियां मिलीं-

  1. न तो मनुष्य और न ही पशु उसे मार सकते हैं।
  2. वह घर के अंदर या बाहर नहीं मारा जाएगा।
  3. न दिन में न रात में।
  4. न तो अस्त्र (प्रक्षेप्य हथियार) और न ही शास्त्र (हाथ का हथियार) उसे मार सकता है।
  5. न जमीन पर, न हवा में, न पानी पर।

इसने इस राक्षस राजा के अहंकार को पूर्ण कर दिया, लेकिन हालांकि, प्रह्लाद ने उसे भगवान विष्णु का भक्त होने से असहमत किया, जिसने राक्षस राजा को नाराज कर दिया। वह कई क्रूर दंड चाहता था लेकिन किसी ने भी उसे और उसकी मजबूत शक्तियों को प्रभावित नहीं किया।

अब प्रह्लाद की दुष्ट चाची होलिका में आती है, जिसने उसे अपने साथ चिता में बैठाया। उसने एक ऐसा लबादा पहना था जिसमें आग पर प्रतिरोधक क्षमता थी लेकिन वह लबादा उड़ गया जिससे होलिका आग में चली गई और जल गई लेकिन प्रह्लाद बच गया।

थान, भगवान विष्णु नरसिंह के रूप में अवतार के रूप में प्रकट हुए जो आधा शेर और आधा मानव है। राक्षस राजा हिरण्यकश्यप को पकड़ लिया, उसे अपने शेर के पंजे से निकाल दिया, और उसे अलग कर दिया।

I wish you always be happy in Your Life Meaning in Hindi

तो दोस्तों, I wish you always be happy in Your Life Meaning in हिंदी का मतलब मेरी कामना है कि आप हमेशा अपने जीवन में खुश रहें यह होता है।
इसका मतलब है की आपके लिए कोई तो खुश रहने की कामना कर रहा है और आप भी दुसरो के लिए अच्छा अपने मन से ऐसा बोले।

Conclusion on May your life be filled with colors meaning in hindi

तो दोस्तों, आज हमने देखा May your life be filled with colors meaning in hindi का मतलब और उसीके साथ जुड़े कुछ महत्वपूर्ण मुद्दे जैसे की हम रंगों से होली क्यों मनाते हैं?, होली का इतिहास, I wish you always be happy in Your Life Meaning in हिंदी, यह सब मुद्दे देखे।

आपको यह May your life be filled with colors meaning in hindi लेख कैसा लगा हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये और है आपसे एक विनती है की आप होली सावधानी से खेले और रंगो की तरह अपने जीवन में भी खुशियाली आपके जीवन में आये यह हमारी भगवन से प्रार्थना रहेगी।

धन्यवाद।

You may also like to read

You may also like to read

Leave a Comment