Employees provident fund meaning in Hindi | pf ka balance Kaise check Karte hain

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है हमारे Hindi-Marathi Meaning  में, क्या आपको पता है की कैसे आप अपना pf ka balance Kaise check Karte hain, नहीं तो कोई बात नहीं, आज के इस लेख में हम ये भी देखेंगे और उसी के साथ हम Employees provident fund meaning in Hindi ये भी देखेंगे जिससे आपको समझने में आसानी हो।

यदि आप एक कर्मचारी हैं, तो आप जानते हैं कि इस प्रतिस्पर्धा के दौर में हमें कितनी मेहनत से नौकरी मिलती है। नौकरी मिल भी जाए तो सभी को उनकी उम्मीदों के मुताबिक वेतन नहीं मिलता।

इसलिए एक पीएफ सिस्टम है जहां आप अपने वेतन का एक निश्चित हिस्सा ईपीएफ योजना के लिए भुगतान करते हैं। इस राशि का अक्सर आपके नियोक्ता के बराबर योगदान के साथ मिलान किया जाता है।

इसके बाद संयुक्त राशि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में जमा कर दी जाती है।

What is Employees provident fund meaning in Hindi? | Pf kya hota hai in hindi

तो दोस्तों, Employees provident fund meaning in Hindi का मतलब कर्मचारी भविष्य निधि यह होता है।

EPF (Employees provident fund) का मतलब कर्मचारी भविष्य निधि है जो सभी वेतनभोगी व्यक्तियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद लाभ प्रदान करने की एक योजना है। इस प्रक्रिया की निगरानी भारत के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा की जाती है।

Pf ke bare mein jankari

तो जैसे आपको पता होगा की कर्मचारी और नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते (DA) का 12% ईपीएफ में योगदान करते हैं। जहां कर्मचारी का पूरा हिस्सा ईपीएफ में योगदान दिया जाता है,

वहीं नियोक्ता के हिस्से का 8.33% हिस्सा ईपीएस में जाता है। कर्मचारी के सेवानिवृत्त होने के बाद यह योजना के नियमित रूप से पैसो की आय में कार्य करती है।

ये भी पढ़िए – देखिये PF se paise Kaise nikale

PF ka balance Kaise check Karte hain | pf ka balance kaise check kare

यदि आपने UAN पोर्टल पर अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत और सक्रिय किया है और अपने यूएएन के लिए केवाईसी पूरा कर लिया है, तो आप मिस्ड कॉल देकर अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

आपको बस अपने यूएएन के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल देना है। इसके साथ आपको आपका PF बैलेंस पता होगा।

Epf ka paisa kaise nikale | pf ka paisa nikalne ka tarika

जैसे अभी हमने देखा की PF अकाउंट हमारे लिए होना जरुरी है क्युकी हमे पता नहीं होता की कब हमें बड़े रक्कम की जरुरत पड़ जाये। जब भी हमारे घर में अपने भाई बेहेन या अपने बचो किस शादी हो तो हमे ये रक्कम उपयोगी होती है, इसी के साथ इमरजेंसी परिसिथिति में जैसे किसीको स्वस्ता का खर्च आ जाये, इसके के लिए भी हमे PF के पैसे निकलने पड़ सकते है।

पीएफ खाते से पैसे निकालने के लिए आपका केवाईसी पूरा होना जरूरी है। UAN नंबर को आधार से लिंक करें, UMANG ऐप को आधार से लिंक करना चाहिए।

ये भी पढ़िए – देखिये यहाँ Pf me nominee Kaise add Kare

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में उमंग एप डाउनलोड करें। सभी ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के सदस्य इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐप खोलें और EPFO खोजें।
  • वह विकल्प चुनें जो ‘Employee Centric’ कहे।
  • ‘Raise Claim’ विकल्प चुनें और उसके ऊपर क्लिक करे।
  • इसके बाद आप अपना EPF UAN नंबर डालें। अगर आपको UAN नंबर की जानकारी नहीं है, तो कंपनी के कर्मचारियों से इसके बारे में पूछें। वे निश्चित रूप से आपकी सहायता करेंगे।
  • UAN नंबर सबमिट करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर पासवर्ड मिलेगा। इसे जल्दीसे दर्ज करें।
  • उसके बाद, निकासी (Withdrawal) के प्रकार का चयन करें और अपना अमाउंट दर्ज करें। और आखिर में सबमिट दबाएं।
  • आपको एक क्लेम रेफरेंस नंबर (CRN) मिलेगा, इसे सुरक्षित रखें।
  • CRN की मदद से आप जब चाहें, अपने क्लेम का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • आपके पीएफ खाते से पैसा 10 कार्य दिवसों में आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
  • थोड़ा धैर्य रखें, क्योंकि बहुत से लोग बस कई बार चेक करते रहते हैं और चिंतित महसूस करते हैं।

Conclusion on Employees provident fund meaning in Hindi | pf ka balance Kaise check Karte hain

तो दोस्तों आज किए इस Employees provident fund meaning in Hindi लेख में हमने देखा की इन शब्दों का क्या मतलब होता और उसी के साथ हमने महत्वपूर्ण मुद्दे भी देखे जैसे की Epf ka paisa kaise निकले, pf ka paisa nikalne ka तरीका, PF ka balance Kaise check Karte हैं, pf ka balance kaise check करे, pf ke bare mein जानकारी, और Pf kya hota hai in हिंदी

आपको यह लेख कैसा लगा ये हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये और है अपने दोस्तों और अपने कंपनी के लोगो के साथ ये पोस्ट जरूर शेयर करे क्युकी हमे हर एक कर्मचारी को PF के बारे में जानकारी देने में मदत करनी है।

धन्यवाद

You may also like to read

You may also like to read

2 thoughts on “Employees provident fund meaning in Hindi | pf ka balance Kaise check Karte hain”

Leave a Comment